कैलेडियम होमियोपैथिक दवा के फायदे|Caladium Seguinum 200 Benefits in Hindi

कैलेडियम होमियोपैथिक दवा के फायदे|Caladium Seguinum 200 Benefits in Hindi

 

जो लोग बहुत अधिक  स्त्री संगम और तम्बाकू, गुटखा आदि का सेवन करके नपुंसक हो गए हैं, उनकी नपुंसकता की बीमारी के इलाज में कैलेडियम होमियोपैथिक दवा फायदा करती है।

Caladium Seguinum 200 Benefits in Hindi

इस दवा का रोगी व्यक्ति  बड़ा  के कन्फ्यूज होता है।वह हमेशा किसी न किसी  विषय के बारे में सोचता रहता है।

इस दवा के रोगी की खास बात यह होती है कि रोगी जिस किसी बात को लेकर वह जितनी गहराई से सोचता है वह विषय उसके मन उतनी ही दूर होता चला जाता है।अर्थात रोगी की स्मरण शक्ति बहुत ही कमजोर होती है।

इस दवा में रोगी को बिना स्वप्न देखे ही स्वप्नदोष हो जाता है ,स्त्री से संगम की इच्छा तो बहुत रहती है लेकिन उसके लिंग में तनाव बिल्कुल ही नहीं होता है। किसी महिला को देखने या सीने से लगाने से ही वीर्यपात हो जाता है।

स्त्रियों की योनि में इस कदर खुजली होती है कि वह खुजलाते-खुजलाते एकदम वेवश हो जाती है और रात भर जागती रहती है।

कैलेडियम होम्योपैथिक दवा क्या है?

Caladium seguinum एक होम्योपैथिक दवा है। यह दवा Caladium नामक पौधे से बनाया जाता है।इस दवा का उपयोग ज्यादातर पुरूषों में होने वाली समस्याएँ जैसे यौन इच्छा में कमी, नपुंसकता, शीघ्रस्खलन, स्वप्नदोष और मर्दाना कमजोरी जैसी समस्याओं के इलाज में किया जाता है।

इसके अलावा इस दवा का उपयोग स्त्री जननांगों की खुजली,फेफड़े के विकार जैसे अस्थमा और तपेदिक के कारण सांस लेने में कठिनाई और गुटका,तम्बाकू खाने की आदत को छुड़ाने के लिए भी किया जाता है।

इसे भी पढ़े

एसिड फास 200 के फायदे

कैलेडियम  200 होमियोपैथिक दवा के फायदे

निम्नलिखित लक्षणों में कैलेडियम होमियोपैथिक दवा फायदा करती है।

मानसिक लक्षण

कैलेडियम रोगी की स्मरण शक्ति बहुत ही कमजोर होती है। वह इतना भुलक्कड़ होता है कि वह किये गए काम को दोहराता रहता है।उसके मन में तरह-तरह का कामुक विचार आता रहता है।

वह किसी  विषय पर एकाग्र होकर सोच नहीं सकता है।इसका रोगी अपने मोबाइल को चार्ज में लगाने के बाद यह सोचता है कि हमने मोबाइल के स्विच को ऑन किया कि नहीं, जब तक वह खुद जाकर देख न लें,तब तक उसके मन में शांति नहीं होती है।

और वह जाकर चेक भी करता है।फिर थोड़ी देर बाद वह अनिश्चित हो जाता है।किसी काम को करने के लिए  बहुत बार विचार करता है , लेकिन वह हर बार भूल जाता है।

इसे भी पढ़े

Damiana 200 Benefits in Hindi

सिर दर्द के लक्षण

जो लोग अत्यधिक तम्बाकू का सेवन करते हैं उनके सिर दर्द में कैलेडियम होमियोपैथिक दवा फायदा करती है।इसमें रोगी को सिर दर्द के साथ आँखों में दबाव सा महसूस होता है,और कन्धे में दर्द बना रहता है।

त्वचा के लक्षण

इस दवा में रोगी के शरीर से मीठा पसीना निकलता रहता है।जिस कारण से मख्खियां उसके ऊपर आकर्षित होती रहती हैं।

जिसके कारण उसकी त्वचा पर एक प्रकार का चर्म रोग होता है जो बहुत ही खुजलाता है।इस प्रकार के चर्म रोग जिसमे मीठा पसीना निकलता है, कैलेडियम 200 होमियोपैथिक दवा से फायदा होता है।

इसे भी पढ़े

Thuja 200 Uses in Hindi

पेट के लक्षण

इस दवा का रोगी तम्बाकू, पान मसाला, सिगरेट सेवन करने का आदी होता है।जिसके कारण उसका पाचन तंत्र हमेशा बिगड़ा रहता है।पेट में गैस बनती है सीने में जलन, पेट से गड़गड़ाहट की आवाज आती है।

दमा-खाँसी के लक्षण

इस दवा में रोगी को खाँसी बहुत तीब्र आती है रोगी खाँसते-खांसते बिल्कुल थक जाता है किन्तु कफ आसानी से नहीं निकलता है,कफ थोड़ा बहुत निकलने पर दमा का वेग कुछ कम हो जाता है।

पसीना के लक्षण

इस दवा की सबसे प्रमुख विशेषता यही है कि रोगी के शरीर से जो पसीना निकलता है वह मीठा होता है।जिससे रोगी के शरीर पर मक्खियां बैठती हैं।

इसे भी पढ़े

बर्बेरिस एक्वफोलियम होम्योपैथिक दवा के फायदे

स्त्री जननेन्द्रिय के लक्षण

कैलेडियम में स्त्रियों की गर्भावस्था में उनकी योनि में इस प्रकार खुजली होती है कि रोगिणी खुजलाते खुजलाते एकदम परेशान हो जाती है।जिसके कारण वह रात को सो नहीं पाती है।

Calcarea Florica 6x Uses in Hindi

पुरूष जननेन्द्रिय के लक्षण

कैलेडियम में रोगी को नींद शुरू होते ही लिंग में तनाव तो आता है लेकिन नींद से जागते ही कड़कपन खत्म हो जाता है।रोगी को स्त्री-प्रसंग की इच्छा तो रहती है लेकिन उसमें ताकत नहीं रहती है।

स्त्री को छाती से लगाने से तुरन्त वीर्यस्खलन हो जाता है।रोगी के लिंग पर एक प्रकार की खुजली होती है जिसे प्रुराइटिस कहते हैं।

खुजली इतनी भयंकर होती है कि रोगी खुजलाते खुजलाते बिल्कुल परेशान हो जाता है।जिससे लिंग में सूजन आ जाती है।अंडकोश का चमड़ा मोटा व कड़ा हो जाता है।

इसे भी पढ़े

Bryonia Alba 200 Uses in Hindi

रोग में कमी

इस दवा में रोगी को बहुत अधिक पसीना होने और दिन में सोने से आराम मिलता है।

रोग का बढ़ना

रोगी हमेशा एक ही जगह पड़ा रहना चाहता है। घूमना-फिरना नहीं चाहता है।चलने-फिरने से रोग में वृद्धि होती है।

दवा की मात्रा

वैसे तो कैलेडियम निम्न और उच्च दोनों शक्तियों में काम करती है लेकिन नपुंसकता की बीमारी में कैलेडियम 200 होमियोपैथिक दवा फायदा करती है।जबकि प्रोस्टेट की बीमारी में कैलेडियम 1M पोटेंसी की दवा बहुत ही फायदेमन्द होती है।

इस लेख में आपने जाना कैलेडियम होमियोपैथिक दवा के फायदे के बारे में पूरी जानकारी।

कैलेडियम होमियोपैथिक दवा के बारे में यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेन्ट करके हमें जरूर बतायें,और हां जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की healthsahayata.inपुष्टि नहीं करता है, इनको केवल सुझाव के रूप में लें, इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़े

लाइकोपोडियम 200 होम्योपैथिक दवा के फायदे

एसिड फास 200 होम्योपैथिक दवा के फायदे

मर्दाना कमजोरी की होम्योपैथिक दवा

धातु रोग की होम्योपैथिक दवा

 

कैलेडियम होम्योपैथिक दवा के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

 

Q• कैलेडियम होम्योपैथिक दवा क्या है?

Ans• कैलेडियम प्लान्ट किंगडम की होम्योपैथिक दवा है।जिसका उपयोग स्वप्नदोष, नपुंसकता, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन, जननांगों की खुजली,तम्बाकू की लत को छुड़ाने के लिए किया जाता है।

Q• आप स्टेडियम सेगिनम 200 का उपयोग कैसे करते हैं?

Ans• कैलेडियम सेगिनम 200 की 5 बूंद को एक चम्मच पानी में अथवा डायरेक्ट जीभ पर दिन भर में 3 बार लेना चाहिए।

Q• स्टेडियम सेगिनम के क्या फायदे हैं?

Ans• कैलेडियम सेगिनम स्वप्नदोष इरेक्टाइल डिस्फंक्शन,हस्थमैथुन,नपुंसकता,तम्बाकू सेवन के दुष्प्रभाव,जननांगों की खुजली और आस्थमा आदि में फायदा करती है।

Q• क्या स्टेडियम सेगिनम सुरक्षित है?

Ans• जी हां कैलेडियम सेगिनम का सेवन देकर की सलाह से करने पर पूरी तरह से सुरक्षित है।

Q• कैलेडियम के दुष्प्रभाव क्या है?

Ans• कैलेडियम सेगिनम को डॉक्टर की सलाह से लेने पर इस दवा का कोई भी दुष्प्रभाव नहीं होता है।

 

Leave a Comment