बर्बेरिस वल्गैरिस होम्योपैथिक दवा के फायदे |Berberis Vulgaris Benefits in Hindi

 बर्बेरिस वल्गैरिस होम्योपैथिक दवा के फायदे |Berberis Vulgaris Benefits in Hindi

बर्बेरिस वल्गैरिस एक होमियोपैथिक दवा है।जो यूरोप में पाये जाने वाले बर्बेरी नामक पौधे की जड़ की छाल से इसका मूल अर्क बनाया जाता है।

यह दवा गुर्दे के स्थान में होने वाले दर्द और जलन तथा मूत्राशय और मूत्र-पथ तक सुई के चुभने के समान होने वाले दर्द में बर्बेरिस वल्गैरिस होम्योपैथिक दवा फायदा करती है।

यह दवा पेशाब करते समय या पेशाब करने के बाद होने वाले जलन,पेशाब करते समय कमर और कूल्हों में दर्द,गुर्दे की जगह पर बुलबुला फूटने की तरह के आभास होने के लक्षण में बर्बेरिस वल्गैरिस होम्योपैथिक दवा फायदा करती है।

इसके अतिरिक्त यह दवा पेशाब में जलन,कमर में दर्द,गठिया का दर्द,लिवर में सूजन और अंडकोश में होने वाले दर्द को दूर करने में इस दवा के उपयोग से फायदा होता है।

बर्बेरिस वल्गैरिस होम्योपैथिक दवा के फायदे |Berberis Vulgaris Benefits in Hindi

निम्नलिखित रोगों के इलाज में बर्बेरिस वल्गैरिस होम्योपैथिक दवा फायदा करती है।

मूत्र पथरी के दर्द के लक्षण

बर्बेरिस वल्गैरिस किडनी में होने वाले पथरी के दर्द को दूर करने के लिए यह एक अमोघ औषधि है।इस दवा में रोगी को बायीं तरफ किडनी के स्थान में काटने-फाड़ने और सुई चुभने जैसा बहुत तेज दर्द होता है।

यह दवा दवा पेशाब करने से पहले और पेशाब करने के बाद होने वाले जलन और दर्द में फायदा करती है।

गठिया वात के लक्षण

जिन लोगों को जोड़ों में यूरिक एसिड जमा हो जाने के कारण हाथ-पैर और घुटनों के जोड़ों में सूजन आ जाती है, और जोड़ टेढ़े-मेढ़े हो जाते हैंऔर जोड़ों में सुईं चुभने जैसा दर्द होता है।

उनके गठिया की बीमारी में बर्बेरिस वल्गैरिस होम्योपैथिक दवा के उपयोग से फायदा होता है।बर्बेरिस वल्गैरिस होम्योपैथिक दवा की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसका दर्द हमेशा अपना स्थान बदलता रहता है।

कमर दर्द के लक्षण

जिन लोगों के कमर में दर्द होता है और वह दर्द कमर से लेकर उरुसन्धि तक उतरे,और उसके साथ पेशाब लाल रंग का हो और उस पेशाब में श्लेष्मा की तली जमे तो इस प्रकार के कमर के दर्द में बर्बेरिस वल्गैरिस होम्योपैथिक दवा फायदा करती है।

सिर दर्द के लक्षण

इस दवा में आंखों के ऊपर से सिर दर्द आरम्भ होकर पीछे की ओर चला जाता है।इसके सिर दर्द की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसका दर्द स्थान बदलता रहता है।

रोगी को ऐसा मालूम होता है कि मानो सिर बहुत बड़ा हो गया है।कभी कभी इस दवा के सिर दर्द में ऐसा मालूम होता है कि रोगी अपने सिर पर टोपी लगाए हुए है और वह उसे बार बार हटाने को कोशिश करता रहता है।

लिवर में सूजन के लक्षण

यदि किसी व्यक्ति को लिवर में सूजन हो ,लिवर के स्थान पर सुईं चुभने जैसा दर्द होता हो या लिवर में फैट जमा हो गया हो तो भी बर्बेरिस वल्गैरिस होम्योपैथिक दवा के प्रयोग से फायदा होता है।

इस दवा में रोगी को कीचड़ जैसा पखाना होता है और रोगी को कब्ज के साथ पेशाब में जलन भी रहती है।

पेशाब में जलन व दर्द के लक्षण

यदि किसी व्यक्ति को पेशाब में जलन व दर्द होता है।पेशाब करने जाने पर पेशाब बहुत कम मात्रा में या बूंद बूंद करके होता है।और रोगी ऐसा समझता है कि थोड़ा पेशाब बाकी रह गया है तो उस स्थिति में berberis vulgaris benefits करती है।

बबासीर के लक्षण

जिन लोगों को बबासीर में दर्द,जलन व सुई चुभने जैसा दर्द होता है और इसके साथ पेशाब में जलन रहे तो उस व्यक्ति में बर्बेरिस वल्गैरिस होम्योपैथिक दवा के उपयोग से फायदा होता है।

अण्डकोष में सूजन के लक्षण

अण्डकोष में होने वाले सूजन व दर्द तथा शुक्ररज्जु के स्नायु शूल में इस दवा के प्रयोग से फायदा होता है।

स्त्रिजननेंद्रिय के लक्षण

जिन महिलाओं को मासिक धर्म बहुत कम मात्रा में होता है,और दर्द तलपेट से होता हुआ जांघों में उतर जाता है।पेशाब का रंग गंदला व श्लेष्मा युक्त हो तो उस लक्षण में इस दवा के प्रयोग से लाभ होता है।

Berberis Vulgaris Uses in Hindi | बर्बेरिस वल्गैरिस के उपयोग

निम्नलिखित परिस्थितियों में बर्बेरिस वल्गैरिस के उपयोग किया जा सकता है।
• गुर्दे में होने वाली पथरी को दूर करने में बर्बेरिस वल्गैरिस का उपयोग किया जा सकता है।
• यह दवा पेशाब करने के दौरान होने वाली रुकावट को दूर करता है।जिससे शरीर में उपस्थित अतिरिक्त तरल पदार्थ निकल कर जलोदर जैसी बीमारियों में राहत प्रदान करता है।
• बर्बेरिस वल्गैरिस में बर्बेरिन नामक तत्व पाया जाता है जो मूत्र की क्षारीयता को कम करता है, जिससे पथरी मूत्र में घुलकर आसानी से निकल जाती है।
• बर्बेरिस वल्गैरिस में एंटीएल्कोहॉलिक गुण पाया जाता है।जो हमारे लिवर को एल्कोहल के दुष्प्रभाव से बचाता है।
• पेशाब करते समय सुई चुभने की तरह होने वाले दर्द और जलन में इसके उपयोग से फायदा होता है।
• जोड़ों में यूरिक एसिड जमा हो जाने के कारण होने वाले गठिया के दर्द में इस दवा के प्रयोग से लाभ होता है।
• कमर में होने वाले दर्द और जकड़न को दूर करने के लिए इस दवा का उपयोग किया जा सकता है।
• भगन्दर में होने वाले दर्द को ठीक करने के लिए बर्बेरिस वल्गैरिस होमियोपैथिक दवा का उपयोग किया जा सकता है।
• बबासीर में होने वाले जलन व दर्द को दूर करने के लिए बर्बेरिस वल्गैरिस का उपयोग किया जा सकता है।
• स्त्रियों में होने वाले मासिक धर्म की पीड़ा को दूर करने के लिए बर्बेरिस वल्गैरिस का उपयोग किया जा सकता है।

बर्बेरिस वल्गैरिस का उपयोग कब और कैसे करें ?

बर्बेरिस वल्गैरिस यूरोप में पायी जाने वाली एक प्रकार के पेड़-पौधे से बनाई जाने वाली होमियोपैथिक दवा है।इस दवा का ज्यादातर उपयोग मदर टिंचर के रूप में किया जाता है।
यदि आप इस दवा का उपयोग पथरी के दर्द को दूर करने के लिए करना चाहते हैं तो इस दवा की 15 से 20 बूंद की मात्रा को आधे कप हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर सुबह-दोपहर और शाम को खाना खाने से एक घण्टा पहले प्रयोग करें।

बर्बेरिस वल्गैरिस के नुकसान,दुष्प्रभाव | Berberis Vulgaris Side Effects in Hindi

Berberis Vulgaris प्लांट किंगडम की होमियोपैथिक मेडिसिन है।इस दवा को डॉक्टर द्वारा सिपारिस की गयी मात्रा में उपयोग करने से इसका कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं होता है।
berberis vulgaris को 15 से 20 बूंद की मात्रा में आधे कप गुनगुने पानी में मिलाकर सुबह-दोपहर और शाम को खाना खाने से एक घण्टा पहले लेने से पथरी के दर्द में तुरन्त फायदा होता है।
इस लेख में आपने जाना बर्बेरिस वल्गैरिस होम्योपैथिक दवा के फायदे |Berberis Vulgaris Benefits in Hindi के बारे में पूरी जानकारी।
बर्बेरिस वल्गैरिस होम्योपैथिक दवा के फायदे |Berberis Vulgaris Benefits in Hindi के बारे में यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके हमें जरूर बताएं।
यदि जानकारी ज्ञानवर्धक लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की healthsahayata.inपुष्टि नहीं करता है, इनको केवल सुझाव के रूप में लें, इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Leave a Comment