सुबह खाली पेट चबाएं करी पत्ता, वजन कम होने के साथ मिलेंगे ये शानदार फायदे

सुबह खाली पेट चबाएं करी पत्ता, वजन कम होने के साथ मिलेंगे ये शानदार फायदे

Table of Contents

करी पत्ता एक विशेष प्रकार का पौधा होता है।दक्षिण भारत में इसके पत्ते का प्रयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।

Subah khali pet kari patte khane ke fayde

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आयुर्वेद में इसके पत्ते का प्रयोग विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है तो आइए जानते हैं कि सुबह खाली पेट करी पत्ता खाने के फायदे क्या क्या होते हैं।

 खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे

करी पत्ता में पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स, प्रोटीन, कैल्सियम और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं।

यदि आप सुबह खाली पेट करी पत्ते का सेवन करते हैं तो निम्नलिखित बीमारियों में फायदे हो सकते हैं।

वजन कम करने में फायदेमंद

यदि आप वजन कम करने के लिए कई तरह के फार्मूला अपना चुके हैं फिर भी आपको कोई संतोषजनक परिणाम नहीं मिला है तो ख़ाली पेट करी पत्ते का सेवन आपके लिए बेहद लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

इसके लिए आप 5 से 6 करी पत्ते का सेवन करें आप देखेंगें की कुछ ही दिनों में आपका वजन कम होने लगेगा।

इसे भी पढ़े

वजन घटाने में बबूल गोंद के फायदे

डाइजेशन सिस्टम को मजबूत करता है

यदि आप पाचन तंत्र सम्बन्धी समस्या से परेशान हैं बार-बार शौच जाना पड़ता है तो रोज सुबह खाली पेट करी पत्ते खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

करी पत्ते में पर्याप्त मात्रा में विटामिन A पाया जाता है जो आँखों में होने वाले मोतियाबिंद जैसे रोगों से बचाने में मदद करता है।इसलिए रोज सुबह करी पत्ते का सेवन जरूर करना चाहिए।

बालों के लिए फायदेमंद

यदि आप अपने बालों के झड़ने की समस्या को लेकर परेशान रहते हैं तो करी पत्ते का सेवन बेहद लाभकारी होता है क्योंकि करी पत्ते में पर्याप्त मात्रा में विटामिन A और C  तथा बीटा कैरोटीन एवं एमिनो एसिड पाया जाता है जो बालों को झड़ने से रोकने के साथ-साथ बालों को मजबूत बनाता है।

इसके लिए रोज सुबह करी पत्ते का सेवन जरूर करें।आप चाहे तो इसके पत्ते को पानी में उबालकर बालों को धो सकते हैं।

इसे भी पढ़े

कमरकस के फायदे

एनीमिया को दूर करने में फायदेमंद

करी पत्ते में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और आयरन पाया जाता है जो शरीर में खून की कमी को दूर करने मदद करता है।इसके लिए रोज सुबह 5 से 6 करी पत्ते का सेवन जरूर करना चाहिये।

त्वचा के लिए फायदेमंद

जिस प्रकार गुड़हल का उपयोग त्वचा सम्बंधित रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है ठीक उसी प्रकार से करी पत्ते का उपयोग चेहरे की चमक एवं झुर्रियों को दूर करने के लिए किया जा सकता है।

क्योंकि करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट एवं एंटीफंगल गुण पाया जाता है।इसके लिए करी पत्ते को पिसकर उसका पेस्ट बना लें फिर उसको चेहरे पर लगायें और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

दिल की बीमारी में फायदेमंद

करी पत्ता में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो हमारे शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। जिससे दिल की बीमारी होने की सम्भावना बहुत कम हो जाती है।क्योंकि बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल ही दिल की बीमारी होने का मुख्य कारण होता है।

लिवर के लिए फायदेमंद

ज्यादा मसालेदार भोजन करने या ज्यादा एल्कोहल का सेवन करने के कारण जो लोग लीवर सिरोसिस या फैटी लिवर के रोग से पीड़ित हो जाते हैं।करी पत्ता का सेवन उनके लिए बहुत फायदेमंद होता है।इसके लिए 5 से 6 करी पत्ते का सेवन रोजाना सुबह करना करना चाहिए।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी करी पत्ते का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है।क्योंकि करी पत्ते में इन्सुलिन को बढ़ाने वाला फाइबर पाया जाता है।जो ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता रहता है।इसलिए डायबिटीज के रोगी को करी पत्ते का सेवन जरूर करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें

शुगर में बबूल की फली खाने के फायदे

डायरिया में फायदेमंद

करी पत्ते में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो पेट में होने वाली समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।इसके साथ ही करी पत्ता में पित्त को कम करने का गुण भी पाया जाता है।जिससे डायरिया के रोगों में आराम मिलता है।

इसके लिए कड़ी पत्ते को पीसकर उसका जूस बना लें और उनको मठ्ठे के साथ दिन में दो बार सेवन करने से डायरिया के रोगों में आराम मिलता है।

वबासीर में फायदेमंद

वबासीर रोग के इलाज में भी करी पत्ता बहुत फायदेमंद होता है।क्योंकि करी पत्ते की तासीर ठंडी होती है।इसलिए करी पत्ता पेट से सम्बंधित समस्त रोगों में लाभकारी होता है।इसके लिए करी पत्ते को पानी के साथ पीसकर उसका जूस बना लें और सुबह-शाम उसका सेवन करें।

इसे भी पढ़े

बवासीर में गोंद कतीरा के फायदे

कैंसर के लिए फायदेमंद

करी पत्ता कैंसर जैसे घातक रोगों से बचाव में भी फायदेमन्द होता है।क्योंकि करी पत्ते में बहुत ही स्ट्रांग एंटीऑक्सीडेंट और फेनोल्स पाए जाते हैं जो इस गम्भीर बीमारी से बचने में हमारी सहायता करते हैं।करी पत्ते में ल्यूकेमिया नामक एक प्रकार का केमिकल पाया जाता है जो प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में मदद करता है।

मिचली में फायदेमंद

करी पत्ता जी की मिचली को भी दूर करता है।इसके लिए करी पत्ते के जूस में एक चम्मच नींबू के रस और उसमें स्वादानुसार चीनी को मिलाकर पीने से जी की मिचलहत दूर हो जाती है।

करी पत्ता का उपयोग कैसे करें?

करी पत्ता खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ करी पत्ता में आयरन,फोलिक एसिड, कैल्सियम, विटामिन A, विटामिन B, विटामिन B12, विटामिन E, विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल एवं एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं।जो हमारे शरीर में होने वाले कई तरह के रोगों को दूर करने की क्षमता रखते हैं।तो आइये जानते हैं कि अनेक प्रकार के रोगों के इलाज में करी पत्ता का उपयोग कैसे करें?

करी पत्ते की चाय

करी पत्ता खाने के टेस्ट को बढ़ाने के साथ साथ औषधीय गुणों का भंडार है। इसमें बहुत से ऐसे पोषक तत्त्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर मे होने वाले अनेक प्रकार के रोगों को दूर करने के साथ हमारे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को भी कम करते हैं।जी हां यदि आप करी पत्ते से बनी चाय का रोजाना सेवन करते हैं तो आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी गलकर आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा।तो
आइये जानते हैं कि करी पत्ते की चाय कैसे बनाते हैं।

करी पत्ते की चाय बनाने की विधि

इसके लिए 15 से 20 करी पत्ते अच्छी तरह से धोकर थोड़े से पानी में उबालें। कुछ देर बाद उसे छन्नी से छान लें और टेस्ट के लिए उसमें नींबू का रस एवं शहद को मिलाएं।
अब करी पत्ते की चाय बनकर तैयार हो गयी है इसे अब हर रोज खाली पेट सेवन करने से आपके शरीर में बढ़ी हुई अतिरिक्त चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

करी पत्ता पाउडर

करी पत्ता को दालों एवं सब्जियों के स्वाद एवं सुगंध को बढ़ाने के साथ-साथ औषधीय रूप में भी प्रयोग किया जाता है।इस लिए  आप चाहे तो इनकी पत्तियों का पाउडर भी बनाकर उपयोग कर सकते हैं।करी पत्ता के पाउडर को चावल,दाल एवं सब्जियों में डालकर खाने से उसका टेस्ट और भी बढ़ जाता है।करी पत्ते का पेस्ट बालों में लगाने से बालों का असमय में सफेद होना और झड़ना रुक जाता है।तो आइए जानते हैं कि करी पत्ते का पाउडर कैसे बनाते हैं।

करी पत्ता पाउडर बनाने की विधि
(curry patta powder recipe in hindi)

करी पत्ता का पत्ता का पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले करी पत्ता को साफ पानी से अच्छी तरह से धोकर छाया में तब तक सुखाएं जब तक उसकी पत्ती कुरकुरी न हो जाय फिर इसके बाद सूखी करी पत्ते को मिक्सर में डालकर उसे अच्छी तरह से पीस लें। अब आपका करी पत्ते का पाउडर बनकर तैयार हो गया है।अब आप इसे दाल,सब्जियों एवं खाने के किसी भी प्रकार के व्यंजन में डालकर उपयोग करने के अलावां इसका उपयोग चेहरे और बालों  की समस्याओं को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं।

करी पत्ता के फायदे बालों के लिए

करी पत्ता में विटामिन E और C तथा विटामिन B12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों को लम्बा, घना और मजबूत बनाता है।करी पत्ता में एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं जो हमारे बालों को रूसी की समस्या से बचाने में मदद करते हैं।करी पत्ता का तेल भी हमारे बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के साथ-साथ सफेद बालों को काला करने के लिए बहुत ही फादेमंद होता है।

करी पत्ता का बालों के लिए उपयोग

करी पत्ता को बालों के लिए निम्नलिखित प्रकार से प्रयोग किया जा सकता है।

करी पत्ता और दही का पेस्ट

करी पत्ता को दही के साथ पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में हल्के हाथों से लगायें और आधा घंटा उसे अपने बालों में लगा रहने दें फिर उसे साफ पानी से धो लें।

नारियल तेल और करी पत्ते सफेद बालों के लिए

करी पत्ता में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो बालों में होने वाले किसी तरह की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।असमय में सफेद होने वाले बालों में करी पत्ता और नारियल तेल बहुत ही फायदेमंद होता है।
इसके लिए आधे कप करी पत्ते को एक कप नारियल तेल में डालकर उसे तब तक उबालें जब तक करी पत्ता हल्का भूरा न हो जाय फिर उसे ठंडा कर छान लें फिर उसे अपने बालों की जड़ों में लगायें ।कुछ ही दिनों तक यह प्रयोग करने से आपके असमय में सफेद हो रहे बाल काले होने लगेंगे।

 करी पत्ता का तेल बनाने की बिधि

करी पत्ता का तेल बनाने के लिए एक कप करी पत्ता लें और उसे अच्छी तरह से साफ पानी से धोकर छाया में पत्ती के पानी को सुखा लें।
 जब पत्तियों पर का पानी अच्छी तरह से सुख जाय तब उसे मिक्सर में डालें और उसमें दो चम्मच नारियल का तेल मिलाएं आप चाहें तो जैतून का तेल भी मिला सकते हैं।अब उसे अच्छी तरह से बारीक पीसकर पेस्ट बना लें।
उस पेस्ट को को एक मोटी पेंदी वाली कढ़ाई में डालकर उसके ऊपर से दो साबुत करी पत्ते और दो कप नारियल का तेल या जैतून का तेल को डालकर बहुत ही धीमी आंच पर उबालें।
जब उसमें डाले गए साबुत करी पत्ते हल्के भूरे रंग के हो जाये तो आप समझ लीजिए कि आपका करी पत्ते का तेल बनकर तैयार हो गया है अब उसे गैस से उतार कर ठंडा कर लें और उसे कपड़े या छन्नी की सहायता से छानकर किसी एयरप्रूफ़ शीशी में भरकर रख लें।

करी पत्ता का पेस्ट

 करी पत्ता के पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें।आप चाहे तो ताजे करी पत्ते को मिक्सर में पीसकर उसका पेस्ट बना सकते हैं।इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में लगायें और 30 मिनट तक उसे बालों में लगा रहने दें।फिर उसे नार्मल पानी से धो लें।

कड़ी पत्ता खाने के नुकसान

कड़ी पत्ता को सीमित मात्रा में खाने के बहुत सारे फायदे होते हैं जैसा कि ऊपर बताया गया है।लेकिन यदि खाने में कड़ी पत्ते की मात्रा अधिक हो जाय तो इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं जो इस प्रकार से हैं।
  • किसी किसी इंसान को किसी खास पेड़ पौधे के पत्ते के प्रति एलर्जी होती है।करी पत्ते के प्रयोग से यदि इस प्रकार की एलर्जी होती है तो इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • करी पत्ते की तासीर ठंडी होती है इसलिए गर्भवती महिलाओं को इसका प्रयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लेनी चाहिए।
  • जोड़ों के दर्द से पीड़ित व्यक्ति को कड़ी पत्ते के सेवन बहुत ही सावधानी से करना चाहिए क्योंकि की इसकी तासीर ठंडी होती है।जो जोड़ो के दर्द को और भी बढ़ा सकता है।
इस लेख में आपने जाना कि सुबह खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे,करी पत्ते का उपयोग कैसे करें?,करी पत्ता के फायदे बालों के लिए,करी पत्ता पाउडर, करी पत्ते की चाय और करी पत्ता का तेल बनाने की विधि के बारेे में जानकारी।
यदि इस लेख से आपको करी पत्ते के फायदे के बारे में पूरी जानकारी मिली हो तो कृपया अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।
धन्यवाद।

Leave a Comment