China 200 Homeopathic Medicine Benefits In Hindi | चाइना 200 होम्योपैथिक दवा के फायदे

 China 200 Homeopathic Medicine Benefits In Hindi |चाइना 200 होम्योपैथिक दवा के फायदे

चाइना एक होमियोपैथिक दवा है।पेरुबियन वृक्ष की छाल से इसका मूल अर्क बनाया जाता है।इसका दूसरा नाम सिनकोना आफिसिनैलिस है।

यह दवा शरीर से रस,रक्त,वीर्य आदि के क्षय के कारण आयी कमजोरी को दूर करने में china 200 homeopathic medicine benefits करती है।

जो लोग पहले बहुत ताकतवर थे लेकिन बाद में अधिक स्त्री प्रसंग, हस्थमैथुन, स्वप्नदोष, प्रदर स्राव,पतले दस्त, अत्यधिक पसीने,पीव स्राव आदि के कारण बहुत ही रक्तहीन और कमजोर हो गए हैं उनकी बीमारी के इलाज में china 200 homeopathic medicine फायदा करती है।

इसका रोगी सांवले रंग का होता है।इसका रोगी मानसिक रूप से इतना कमजोर होता है कि वह दूसरों से आँखे मिलाकर बात नहीं कर सकता है।

 नामर्दी आ जाती है।रोगी जीना नहीं चाहता है लेकिन आत्महत्या करने की हिम्मत नहीं होती है।उसे इस बात का डर बना रहता है कि लोग उसके कुकर्मो के बारे में जान गए हैं।

चाइना 200 होमियोपैथिक दवा के फायदे | China 200 homeopathic medicine benefits

यह दवा शरीर से तेजस्कर पदार्थो के क्षय के कारण आयी कमजोरी को दूर के लिए प्रयोग में लायी जाती है।

इस दवा का असर शरीर के समस्त अंगों पर पड़ता है, तो आइये जानते हैं कि China 200 Homeopathic Medicine किन-किन लक्षणों में फायदा करती है।

मानसिक लक्षण

इस दवा का रोगी शारिरिक और मानसिक रूप से बहुत ही कमजोर होता है।किसी से बात नहीं करना चाहता है।कोई बात पूछने पर वह हमेशा दिल को कड़वी लगने वाली बात बोलता है।

वह हमेशा उदास रहता है।उसके मन में हमेशा तरह-तरह के ख्याल आता रहता है।जिसके कारण उसे रातों को नीद नहीं आती है और वह रात भर करवटें बदलता रहता है।

सिर दर्द के लक्षण

इस दवा में रोगी को इतना भयानक सिर दर्द होता है कि लगता है सिर फट जाएगा। यह दर्द सिर के पीछे और सिर के चारो तरफ होता है।

रोगी का चेहरा तमतमाया हुआ रहता है।यह दर्द हवा के झोंके से या सिर को छूने से बढ़ता है और सिर को जोर से दबाने से घटता है।

अत्यधिक स्त्री संगम अथवा सर्दी-जुकाम के दब जाने के कारण होने वाले सिर दर्द में भी china 200 homeopathic medicine फायदा करती है।

आँखों के लक्षण

इस दवा में रोगी के शरीर से तेजस्कर पदार्थों(खून,वीर्यआदि) के निकल जाने के कारण रोगी की आँखें पीली हो जाती हैं।

आँखों से धुँधला दिखाई देने लगता है।रोगी रोशनी की तरफ देख नहीं सकता है, आँखों में दर्द होने लगता है।

ठंडी हवा के झोके से आँखों के दर्द में वृद्धि होती है , गर्म कमरे के अंदर  स्थिर रहने से आँखों के दर्द में आराम मिलता है।

कान के लक्षण

रोगी के शरीर से अत्यधिक मात्रा में खून अथवा अन्य तेजहीन करने वाले पदार्थों के निकल जाने के कारण रोगी के कान से भनभनाहट अथवा घण्टा बजने की आवाज सुनाई देती है।

नाक के लक्षण

चाइना में रोगी जब सुबह सो कर उठता है तो उसके नाक से खून गिरता है।रोगी कभी-कभी बेहोश हो जाता है और उसकी नाक की जड़ के पास दर्द होता है।

जरा सी ठंडी हवा का झोंका लगते ही रोगी को छीकें आने लगती हैं और नाक से पतला जुकाम झड़ता है, और यही जुकाम जब दब जाता है तब रोगी के सिर में बहुत जोर का दर्द होने लगता है।

मुँह के लक्षण

इस दवा में रोगी के दांतों में दर्द होता है।यह दर्द दांतों के छूने अथवा हवा का झोंका लगने से वृद्धि होती है और दांतों को दांतों के ऊपर दबाकर रहने से दर्द में आराम मिलता है।

बच्चे को स्तन का दूध पिलाते समय माता के दांतों में दर्द होने पर चाइना 200 होमियोपैथिक दवा फायदा करती है।

पेट के लक्षण

 इस दवा में रोगी को भूख बिल्कुल नहीं लगती है लेकिन व्यक्ति जब खाना आरम्भ करता है तो उसकी भूख स्वाभाविक रूप से लौट आती है।

रोगी को ठंडा पानी पीने और फल खाने की बहुत इच्छा होती है।चाइना रोगी को दूध बिल्कुल सहन नहीं होता है, दूध पीने से उसका पेट खराब हो जाता है।

पेट में हवा भर जाती है, पूरा पेट ढोल की तरह फूल जाता है।नीचे की तरफ तलपेट में हवा के कारण पेट का फूलना लाइकोपोडिम का विशेष लक्षण है।रोगी को सांस लेने में भी तकलीफ होती है।

पेट में गड़गड़ाहट की आवाज आती है।रोगी डकार लेने की कोशिश करता है परंतु डकार आने पर भी रोगी को तनिक भी आराम नहीं मिलता है बल्कि उसकी तकलीफें और बढ़ जाती है।

दस्त के लक्षण

इस दवा में व्यक्ति को दूध अथवा फल आदि खाने के कारण पतले दस्त आने लगते हैं।लेकिन दस्त के कारण रोगी को किसी भी प्रकार का पेट में दर्द या तकलीफ नहीं होती है।

पतले मल के साथ अधिक मात्रा में रोगी के पेट से हवा निकलती है।पाचन तंत्र कमजोर हो जाने के कारण व्यक्ति एकदम दुबला-पतला हो जाता है।इस कमजोरी को दूर करने के लिए चाइना एक अमोघ औषधि है।

ज्वर के लक्षण

इस दवा का बुखार कभी भी रात को नहीं आता है।इसका बुखार हमेशा एक दिन के अंतर से या सातवें दिन या फिर चौदहवें दिन आता है।

चाइना का बुखार हमेशा अपने निर्धारित समय से 2 से 3 घण्टे पहले आता है।रोगी को जाड़ा देकर बुखार आने के पहले बहुत तेज प्यास लगती है।

पुरूष जननेन्द्रिय के लक्षण

नवयुवकों में होने वाली स्वप्नदोष की बीमारी को दूर करने के लिए चाइना एक अमोघ औषधि है।लेकिन यह दवा नये स्वप्नदोष की बीमारी में ज्यादा फायदा करती है।

लेकिन जब यह रोग पुराना हो जाता है तब एसिड फास होमियोपैथिक दवा फायदा करती है।हमेशा कामोद्दीपक बातों के बारे में चिंता करने के कारण एक ही रात में कई बार स्वप्नदोष का हो जाना इस दवा का प्रमुख लक्षण है।

स्त्री जननेन्द्रिय के लक्षण

इस दवा में स्त्रियों को मासिकधर्म के समय अधिक मात्रा में खून निकल जाने के कारण कानों से घण्टा बजने की तरह आवाज सुनाई देने पर अथवा अधिक मात्रा में प्रदरस्राव या अधिक पुरूष प्रसंग करने के बाद आयी कमजोरी के कारण आँखों से धुँधला दिखाई देने पर China 200 Homeopathic Medicine के प्रयोग से तुरन्त फायदा होता है।

China 200 Homeopathic Medicine Uses in Hindi |चाइना 200 होम्योपैथिक दवा का उपयोग

निम्नलिखित लक्षणों में China 200 Homeopathic Medicine Uses करने से फायदा होता है।

दांत के दर्द के लक्षण

इस दवा में जब कोई माता अपने बच्चे को स्तन पान कराती है तब उस माता के दांत में दर्द होता है।

इस तरह के लक्षण जब किसी महिला में दिखाई दे तो China 200 Homeopathic Medicine Uses करने से उस महिला के दांत का दर्द ठीक हो जाता है।

छूने से दर्द का बढ़ना

इस दवा का रोगी बहुत ही सेंसटिव होता है कि वह किसी भी बीमारी में अपने को छूने नहीं देता है।मान लीजिए यदि उसके घुटनों में दर्द हो रहा है तो वह अपने घुटने को किसी को छूने नहीं देता है।

 लेकिन यदि उसके घुटने पर हाथ रखकर आहिस्ते आहिस्ते दबाते दबाते फिर जोर से दबाया जाय तो उसे घुटने के दर्द में आराम मिलता है।

 अर्थात यह कहा जा सकता है कि चाइना के सब तरह के दर्द में जोर से दबाने से आराम मिलता है।

नाक से खून आना

इस दवा में रोगी जब सुबह सो कर उठता है तब उसके नाक से खून आने लगता है।इस प्रकार नाक से खून आना चाइना का विशेष लक्षण है।इस लक्षण में चाइना 200 होमियोपैथिक दवा के उपयोग से फायदा होता है।

बार-बार छीकें आना

इस दवा में रोगी को एक के बाद एक करके बार-बार छीकें आती है लेकिन रोगी के नाक से पानी नहीं गिरता है।

यह इस दवा का एक विचित्र लक्षण है।किसी रोगी में इस प्रकार के लक्षण दिखाई देने पर China 200 Homeopathic Medicine Uses करने से लाभ होता है।

हिचकी आना

यदि किसी रोगी को पाचन तंत्र की गड़बड़ी के कारण हिचकी आती है तो चाइना 30 होमियो पैथिक दवा के उपयोग करने से हिचकी आने की शिकायत दूर हो जाती है।

स्वप्नदोष

नवयुवकों में होने वाले स्वप्नदोष की बीमारी को दूर करने के लिए चाइना एक अमोघ औषधि है

इसमें रोगी को एक ही रात में कई बार स्वप्नदोष हो जाया करता है।नये स्वप्नदोष की बीमारी में चाइना के प्रयोग से फायदा होता है।

पेट में दर्द

इस दवा में रोगी को खाना खाने के बाद तुरन्त पेट मे दर्द शुरू हो जाता है।खाना खाने के तुरंत बाद पेट में वेचैनी होना कार्बोवेज का लक्षण है।

जहाँ इस तरह के लक्षण दिखाई दे कि रोगी को खाना खाने के फौरन बाद पेट में दर्द होने लगता है वहाँ China 200 Homeopathic Medicine Uses करने से लाभ होता है।

गैस के लक्षण

यह दवा पेट में बनने वाले गैस को दूर करने के लिए एक पेटेंट के रूप में इस्तेमाल की जाती है।इसमें रोगी को पूरे पेट में गैस बनती है और रोगी का पूरा पेट ढोल की तरह फूल जाता है।

ऊपर अथवा नीचे किसी भी तरफ से गैस पास नहीं होती है और रोगी एकदम बेचैन हो जाता है।उस स्थिति में चाइना 200 होमियोपैथिक दवा के प्रयोग से लाभ होता है।

रोग में वृद्धि 

चाइना रोगी की सभी तकलीफें छूने से,ठंडी हवा के झोंके से,एक दिन अथवा सातवें या चौदहवें दिन,खाने-पीने के तुरंत बाद,दूध या फल खाने से, हरकत से और शरीर के तेजस्कर पदार्थो के निकल जाने से वृद्धि होती हैं।

रोग में कमी

चाइना रोगी की सभी तकलीफें गर्म कमरे में रहने से,जोर से दबाने से, पैरों को मोड़कर लेटने से कम रहती हैं।

China 200 homeopathic medicine dosage

वैसे तो यह दवा निम्न और उच्च दोनों शक्तियों में अपना प्रभाव दिखाती है लेकिन यदि पेट में गैस बनने की शिकायत हो तो उसमें China 200 homeopathic medicine फायदा करती है

इस लेख में आपने जाना कि China 200 homeopathic medicine benefits in hindi,China 200 Homeopathic Medicine Uses in Hindi,China 200 homeopathic medicine ,China 200 homeopathic medicine dosage आदि के बारे में पूरी जानकारी।
चाइना होमियो पैथिक दवा के बारे में यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके हमें जरूर बताएं।
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की healthsahayata.inपुष्टि नहीं करता है, इनको केवल सुझाव के रूप में लें, इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment