करी पत्ता के चमत्कारी फायदे (Benefits of curry leaves ) | करी पत्ता के गुण

 करी पत्ता के चमत्कारी फायदे ( benefits of curry leaves ) |करी पत्ता के गुण (Kari patta ke gun)

करी पत्ता भारत मे लगभग हर जगह पाया जाता है।यह दक्षिण भारत में भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए प्रमुखता से प्रयोग किया जाता है।इसे हिंदी में मीठा नीम और संस्कृत में कृष्ण लिंबा कहते हैं।
इसका वैज्ञानिक नाम murraya kaenigi iहै। करी पत्ता में कैल्शियम ,प्रोटीन,आयरन,फोलिक एसिड ,विटामिन्स B1,B6,B9,E और C जैसे पोषक तत्त्व भारी मात्रा में पाए जाते हैं।
 इसके अतिरिक्त एंटीऑक्सीडेंट, एंटीडाइबिटिक और एंटीबैक्टिरियल जैसे गुण भी पाए जाते हैं।इसके अलावा करी पत्ता के फायदे बहुत से जो इस प्रकार से हैं।

करी पत्ता के फायदे (Benifits of curry leaves )|मीठी नीम के फायदे

मीठी नीम के निम्नलिखित फायदे होते हैं।

वजन को कम करता है

इसमे भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो शरीर की पाचन क्रिया को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।पाचन क्रिया ठीक होने शरीर की अतिरिक्त चर्बी धीरे धीरे कम हो जाती है।

 इसके लिए रोज सुबह 4 तुलसी के पत्तों को खाएं और  उसके बाद 5 से 6 करी पत्ते को खाने से शरीर मे जमा अतिरिक चर्बी धीरे धीरे कम होने लगती है।
 आप चाहे तो मीठी नीम का काढ़ा बनाकर भी सेवन कर सकते हैं।
 इसके लिए 250 ml पानी में 8 से 10 मीठी नीम के पत्तों को डालकर उबालें और  जब पानी आधा रह जाय तब उसे छानकर उसका सेवन करें । आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों के नियमित प्रयोग से आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा ।

पाचन तंत्र को मजबूत करता है

जो लोग पाचन तंत्र की समस्या से हमेशा परेशान रहते हैं जैसे कब्ज ,पेट दर्द ,अपच ,एसिडिटी ,उल्टी,दस्त आदि,उनके लिए करी पत्ते का सेवन बेहद ही लाभकारी होता है।

इसके लिए रोज सुबह खाली पेट  5 से 6 करी पत्ते को चबाकर खाएं ।
इसके नियमित सेवन से आपका पाचन तंत्र मजबूत होगा और सब कुछ खाया पीया पचने लगेगा ।

स्मरण शक्ति को बढ़ाता है

यदि आपको कुछ भी याद नहीं रहता है कोई बात कहते  कहते भूल जाते हो और सोचते हो कि हम क्या कहने वाले थे तो ऐसी स्थिति के लिए मीठी नीम का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है।
 

आँखों की दृष्टि को बढ़ाता है

यदि आप के आँखों की रोशनी कमजोर है और आँखों पर पावर के चश्मे लगे हैं तो रोज सुबह करी पत्ते का सेवन आपकी आँखों की रोशनी को बढ़ा सकता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स A पाया जाता है।

खून की कमी को दूर करता है

करी पत्ता में भरपूरमात्रामें आयरन,फोलिक एसिड,कैल्शियम ,प्रोटीन्स और विटामिन्स पाये जाता हैं जो शरीर मे खून की कमी को दूर करता है।

 इसके लिए रोज सुबह खाली पेट 8 से 10 मीठी नीम के पत्ते का  सेवन जरूर करना चाहिए।

दिल की बीमारी को दूर करता है

करी पत्ता में दिल की बीमारी को दूर का गुण पाया जाता है क्योंकि यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेबल को कम करता है।जिससे हमारा ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और हम हार्ट अटैक के खतरे से बचे रहते हैं।
इसके लिए रोज सुबह 5 से 6  मीठी नीम के पत्ते का सेवन करना चाहिए।

डायबिटीज (मधुमेह) की समस्या को दूर करता है

मीठी नीम में एंटीऑक्सीडेंट के साथ एंटीडायबेटिक गुण पाया जाता है जो ब्लड में सुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है
 यदि आप हर रोज मीठी नीम के पत्ते का सेवन करते हैं तो आपके ब्लड में सुगर की मात्रा नियंत्रित रहता है और इन्सुलिन का उत्पादन ठीक तरीके से होता है।जिससे आप डायबिटीज जैसे भयंकर बीमारी से बचे रहते हैं।

लिवर की समस्या को दूर करता है

मीठी नीम में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो डायजेस्टिव सिस्टम को सुगम बनाता है।इसके अलावा इसमें विटामिन A और C तथा एंटीऑक्सीडेंट लिवर में होने वाले रोग जैसे लिवर में सूजन, एपिटाइटिस B और लिवर सिरोसिस जैसी बीमारी से बचने में मदद करते हैं।
यह लिवर में बनने वाले टॉक्सिन को बाहर निकल कर लिवर को सवस्थ रखता है।

करी पत्ता के फायदे बालों के लिए

करी पत्ता बालों को काला ,घना, मजबूत और असमय में सफेद होने से बचाये रखने के लिए बहुत उपयोगी मन जाता है।
क्योंकि  करी पत्ते में मैजूद आयरन ,फोलिक एसिड ,विटामिन B1 ,B6 ,B9 E और C बालों को मजबूत और घना बनाता है
इसमें मौजूद एंटीफंगल गुण बालों को रूसी और अन्य बीमारियों से बचाता है।
तो आइए जानते हैं कि मीठी नीम का उपयोग बालों के लिए किस प्रकार किया जाता है।

करी पत्ता का बालों के लिए इस्तेमाल करने का तरीका

करी पत्ता को बालों के लिये निम्नलिखित प्रकार से उपयोग किया जाता है।

  करी पत्ता का तेल बनाने की बिधि 

  • मीठी नीम के पत्ते  को नारियल में मिलाकर उसे धीमी आंच पर उबालें ,और जब पत्ता भूरे रंग का हो जाय तब उसे ठंडा कर छान लें और उसे शीशी में भर कर रख लें ।

लगाने की बिधि 

इस तेल को नहाने से करीब एक घंटे पहले उंगलियों की सहायता से बालों पर धीरे धीरे मसाज करें और एक घंटे बाद किसी नार्मल सम्पू से बालों को धो ले ।
  • करी पत्ता औऱ जैतून के तेल को एक लोहे की कढ़ाई में डालकर अच्छी तरह उबालें और जब पत्ती भूरे रंग का हो जाय तब उसे ठंडा करके छान लें ।

लगाने की बिधि 

इस तेल को कॉटन की सहायता से बालों पर लगायें और उंगलियों की सहायता से 5 मिनट तक मसाज करें ।एक घंटे बाद नार्मल शैम्पू से बालों को धो ले।
  • एक कटोरी मीठी नीम के पत्ते ले और उसमें दो चम्मच पानी मिलाकर मिक्सर मशीन में अच्छी तरह पीस लेने के बाद उसे छान लें और उसमें एरंडी का तेल मिलाये और अब आपका तेल तैयार है।
इस आर्टिकल में आपने जाना कि करी पत्ता के फायदे क्या है तथा करी पत्ता के फायदे बालों के लिए के बारे में पूरी जानकारी।

यदि यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो कृपया कमेन्ट और शेयर जरूर करे ।

Leave a Comment